15 विटामिन सी वाली सब्जियों के नाम | Vitamin C Vegetables in Hindi

आज हम आपको ऐसी सब्जियों के नाम बताने वाले हैं जिनमे विटामिन सी पाया जाता है। निचे हमने विटामिन सी वाले सब्जी के नाम की लिस्ट दी हैं। साथ ही उन सब्जियों मे विटामिन सी की कितनी मात्राएँ पायी जाती हैं यह भी बताया गया है। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी।

विटामिन सी वाली सब्जियों के नाम – Vitamin C Vegetables Name in Hindi

  1. ब्रोकली (Broccoli)
  2. टमाटर (Tomato)
  3. फूल गोभी (Cauliflower)
  4. आलू (Potato)
  5. हरी मिर्च (Green Chili)
  6. लाल मिर्च (Red Chili)
  7. पालक (Spinach)
  8. सरसों का साग​ (Mustard Greens)
  9. गाजर (carrot)
  10. शिमला मिर्च (Bell Peppers)
  11. करेला (Bitter Gourd)
  12. मटर (Peas)
  13. पत्ता गोभी (Cabbage)
  14. गांठ गोभी (Kohlrabi)
  15. शलजम की भाजी (Turnip Green)
  16. शलजम (Turnip)
  17. तुरई (Zucchini)
  18. मूली (Radish)
  19. कद्दू (Winter Squash)
  20. प्याज (Onion)

विटामिन सी वाले सब्जी के नाम और विटामिन की मात्राएँ – Vitamin C Vegetables List in Hindi

सब्जी का नामविटामिन सी की मात्रा (प्रति 100 ग्राम)
ब्रोकली89.2 मिलीग्राम
टमाटर13.7 मिलीग्राम
फूल गोभी48.2 मिलीग्राम
आलू19.7 मिलीग्राम
हरी मिर्च242.5 मिलीग्राम
लाल मिर्च143.7 मिलीग्राम
पालक28.1 मिलीग्राम
सरसों का साग25.3 मिलीग्राम
गाजर5.9 मिलीग्राम
शिमला मिर्च80.4 मिलीग्राम
करेला84 मिलीग्राम
मटर40 मिलीग्राम
पत्तागोभी36.6 मिलीग्राम
गाँठगोभी62 मिलीग्राम
शलजम की भाजी60 मिलीग्राम
शलजम21 मिलीग्राम
तुरई17.9 मिलीग्राम
मूली14.8 मिलीग्राम
कद्दू12.3 मिलीग्राम
प्याज7.4 मिलीग्राम

विटामिन C वाले सब्जियों के बारे में जानकारी

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकोली एक हरी सब्जी है जो की गोभी के समान दिखाई देती है। हालाँकि यह बहुत ज्यादा प्रसिद्ध नही है लेकिन ब्रोकोली में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह विटामिन, खनिज, फाइबर और अन्य बायोएक्टिव यौगिकों से भरी हुई है। 100 ग्राम कच्चे ब्रोकली में 89.2 मिलीग्राम विटामिन सी पाई जाती है। वहीँ पकाने के बाद ब्रोकली में विटामिन सी की मात्रा 64.9 मिलीग्राम पाई जाती है।

टमाटर (Tomato)

भारत में टमाटर हर घर में लगभग हर दिन खाया जाता है। लाल रंग का यह ख़ूबसूरत टमाटर कई सारे पोषक तत्वों से भरा होता है । टमाटर में विटामिन ए, के, बी 1, बी 3, बी 5, बी 6, बी 7, और विटामिन सी सहित प्राकृतिक विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं। 100 ग्राम लाल टमाटर में 13.7 मिलीग्राम विटामिन सी पाई जाती है। वहीँ पकाने के बाद टमाटर में विटामिन सी की मात्रा 22.8 मिलीग्राम हो जाती है। 100 ग्राम हरे टमाटर में 23.4 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है।

फूल गोभी (Cauliflower)

फूल गोभी शाकाहारियों की पसंदीदा सब्जी है। फूलगोभी एक अत्यंत लाभकारी सब्जी है जो पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। लाल रंग का यह ख़ूबसूरत टमाटर कई सारे पोषक तत्वों से भरा होता है । फूलगोभी में कैलोरी बहुत कम होता है फिर भी इसमें विटामिन उच्च मात्रा में पाई जाती है। फूलगोभी में लगभग हर विटामिन और खनिज होता है जिसकी आपको आवश्यकता है। 100 ग्राम फूल गोभी में 48.2 मिलीग्राम विटामिन सी पाई जाती है। वहीँ पकाने के बाद यह मात्रा 44.3 मिलीग्राम हो जाती है।

आलू (Potato)

आलू पूरे विश्वभर में हर माह उपलब्ध होता है। आलू एक किफायती भोजन है यह कम खर्च में मानव शरीर को अधिक ऊर्जा प्रदान करता है। भारतीयों के लिए यह एक सामान्य सब्जी है जिसका हर दिन उपयोग होता है। इसे कई सारी अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर भी पकाया जाता है। 100 ग्राम आलू में 19.7 मिलीग्राम विटामिन सी पाई जाती है। वहीँ 100 ग्राम उबले हुए आलू में यह मात्रा 13 मिलीग्राम और पकाने पर 12 मिलीग्राम हो जाती है।

हरी मिर्च (Green Chili)

हरी मिर्च का भारतीय व्यंजनों में अपना एक अलग स्थान है। हम भारतियों के लिए बिना मिर्च की सब्जी हो या कोई व्यंजन फीकी ही लगती है। आवश्यक खनिज और विटामिन से भरी हुई मिर्च हमारे दिन-प्रतिदिन के आहार का एक अभिन्न हिस्सा है। आपको जानकर हैरानी होगी की हरी मिर्च में विटामिन सी की मात्रा संतरे से भी अधिक होती है। 100 ग्राम हरी मिर्च में 242.5 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है

लाल मिर्च (Red Chili)

जब हरी मिर्च पाक जाती है तो वह लाल हो जाती है। लाल मिर्च को आमतौर पर पाउडर बना कर मसाले के रूप में उपयोग की जाती है। लाल मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए सुखाया या पकाया जाता है। यह अधिकांश भारतीय व्यंजनों और सब्जी को चटपटा बनाने के लिए यह बहुत आवश्यक सामग्री है। 100 ग्राम लाल मिर्च में 143.7 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है

पालक (Spinach)

पालक की सब्जी आपको पसंद हो या न हो यह पोषक तत्व का एक स्त्रोत है। भारत में यह अपने पोषण गुणों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। यह शरीर में ऊर्जा, जीवन शक्ति बढ़ाने और रक्त की गुणवत्ता सुधारने के लिए फायदेमंद है। 100 ग्राम पालक में 28.1 मिलीग्राम vitamin c पाया जाता है

सरसों का साग​ (Mustard Greens)

सरसों की पत्तियां एक लोकप्रिय सर्दियों की सब्जी है। सरसों का साग कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, आँखों की रौशनी, कब्ज के साथ-साथ पेट के कैंसर रोग में लाभकारी है। ये विटामिन ए, विटामिन के और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं। विटामिन सी की बात करें तो 100 ग्राम पकाया हुआ सरसों का साग आपको 25.3 मिलीग्राम vitamin c देता है

गाजर (carrot)

गाजर एक कंद मूल यानि रूट वेजीटेबल है जिसे अक्सर एक बेहतरीन हेल्थ फूड माना जाता है। यह कुरकुरे, स्वादिष्ट और अत्यधिक पौष्टिक है। गाजर बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन K1, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं। 100 ग्राम गाजर में 5.9 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है।

शिमला मिर्च (Bell Peppers)

शिमला मिर्च का सेवन सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। शिमला मिर्च कई रंगों में पाए जाते हैं जैसे हरा, लाल, पीला आदि। जिनमे से 100 ग्राम हरे रंग के शिमला मिर्च में 80.4 मिलीग्राम vitamin c होता है वहीँ इसे पकाने पर यह 74.4 मिलीग्राम हो जाता है। अगर लाल शिमला मिर्च की बात करें तो पके हुए लाल शिमला मिर्च में 162.8 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है।

नोट: ऊपर दिए गये विटामिन सी वाली सब्जियों के नाम की लिस्ट में विटामिन की मात्रा वास्तव में अलग हो सकती हैं। सब्जी में विटामिन की मात्रा कितनी होगी यह कई सारी बातों पर निर्भर करती है। साथ ही पकाने, उबालने या सुखाने के बाद विटामिन की मात्रा में बदलाव पाया जाता है। यह जानकारी केवल सामान्य ज्ञान के लिए दी गयी है। इस जानकारी का उपयोग चिकित्सा कार्यों में करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर ले लेवें।

Data Source: U.S. Agricultural Research Service Food Data Central

Leave a Reply

error: