इंटरनेट पर निबंध 100, 150, 250, 500 शब्दों में | Internet Essay in Hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंटरनेट पर निबंध देने वाले हैं। निचे हमने इन्टरनेट पर 100 शब्द से लेकर 500 शब्दों तक के निबंध दिए हैं जो की आपके काम आ सकते हैं।

वैसे तो आप इंटरनेट से बहुत अच्छी तरह से परिचित होंगे इसके बिना किसी भी इंसान का अब गुजारा नहीं है। यही वजह है कि आज हम इसी टॉपिक पर आपके लिए निबंध लेकर आये हैं ताकि आप आसानी से इंटरनेट पर निबंध लिख सकें। हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप किस तरह से कम शब्दों में और ज्यादा शब्दों में इंटरनेट पर निबंध लिख सकते हैं। 

internet par nibandh in hindi

इंटरनेट पर निबंध 100 शब्दों में

आज के युग में इंटरनेट के कारण हमारा जीवन बहुत आसान हो गया है क्योंकि इसकी सहायता से आज घर से बाहर जाए बिना ही बहुत से काम किए जा सकते हैं। चाहे बिल जमा करना हो या कोई मूवी देखनी हो या शॉपिंग करनी हो इंटरनेट के जरिए सारे काम चुटकियों में हो जाते हैं। इसीलिए आज सभी लोग इंटरनेट के आदी हो गए हैं और इसके बिना कोई भी व्यक्ति अपना जीवन आसान नहीं बना सकता। इंटरनेट चलाने में बहुत आसान होता है इसी वजह से इसका उपयोग स्कूलों, कॉलेजों, बैंकों और दूसरी सभी जगहों पर इस्तेमाल होता है। 

इंटरनेट पर निबंध 150 शब्दों में

इंटरनेट संचार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है और दुनिया भर के सभी लोग आज अपने कंप्यूटर, मोबाइल फोन और बहुत से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इसके माध्यम से चलाते हैं। चाहे बात शिक्षा की हो या फिर साइंस की किसी भी फील्ड में इंटरनेट की उपयोगिता को कम नहीं आंका जा सकता।

दुनिया भर के सभी लोग आज इतनी सुगमता के साथ केवल इंटरनेट के जरिए से ही जुड़े हुए हैं। इसलिए इस टेक्नोलॉजी के जरिए से आप अपने घर से ही किसी भी फील्ड के बारे में सारी इनफार्मेशन सरलता के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरनेट के फायदे 

इंटरनेट के फायदे बहुत सारे हैं जो कि इस तरह से हैं –

  • इंटरनेट की सहायता से दुनियाभर के करोड़ों कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ना बहुत आसान हो गया है जो कि इंटरनेट के बिना संभव नहीं था। 
  • कुछ ही पलों में आप दुनिया के किसी भी कोने की जानकारी इंटरनेट के माध्यम से हासिल कर सकते हैं। 
  • आप इंटरनेट के जरिए से सॉफ्ट कॉपी डॉक्यूमेंट और दूसरे अन्य दस्तावेज ईमेल करके एक जगह से दूसरी जगह पर भेज सकते हैं। 
  • किसी भी घटना को आप अपने स्मार्ट फोन पर या लैपटॉप पर देख सकते हैं। 
  • आप ऑनलाइन पढाई कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं।

इंटरनेट पर निबंध 250 शब्दों में

इंटरनेट एक बहुत ही शक्तिशाली नेटवर्क है जो सारी दुनिया को एक साथ जोड़ता है। सभी इंसान अपने सारे कामों को करने के लिए आज इंटरनेट के ऊपर ही निर्भर हैं। देखा जाए तो जब से इंटरनेट आया है तब से सभी लोगों की जिंदगी पहले की तुलना में काफी आसान हो गई है। ‌इसकी वजह से लोगों के काम करने के तरीके में भी काफी बदलाव आ गया है। इंटरनेट ने जिंदगी को इतना आसान बना दिया है कि पलक झपकते ही हम कई सारे काम ऑनलाइन कर सकते हैं। 

इंटरनेट से होने वाले नुकसान 

किसी भी चीज के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं और इंटरनेट के जहां बहुत सारे फायदे हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं। जिस तरह से इंटरनेट का उपयोग आज काफी बड़े पैमाने पर उपयोग हो रहा है उससे कई प्रकार के अपराधों में वृद्धि हुई है। ‌मिसाल के तौर पर ऑनलाइन ठगी जैसे मामले अब हमें काफी ज्यादा देखने को मिलते हैं और इसके अलावा साइबर क्राइम, हैकिंग और डाटा चोरी जैसे क्राइम्स को इंटरनेट की वजह से बढ़ावा मिला है।

इसके अलावा इंटरनेट के इस्तेमाल से होने वाली कुछ शारीरिक हानियां निम्नलिखित हैं –

  • लगातार इंटरनेट का इस्तेमाल करना हमारे स्वास्थ्य को खराब करता है। 
  • जो लोग देर रात तक इंटरनेट का यूज करते हैं उन्हें मोटापे की समस्या हो सकती है।
  • किसी भी चीज की लत बहुत बुरी होती है और ठीक ऐसा इंटरनेट के साथ भी है। इसलिए खुद को इसकी लत नहीं लगानी चाहिए।
  • जब काफी देर तक मोबाइल पर या फिर कंप्यूटर की स्क्रीन पर काम किया जाता है तो उसकी वजह से आंखों में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं जैसे कि ड्राई आइज़, खुजली और जलन वगैरह। 

इंटरनेट पर निबंध 500 शब्दों में

आज पूरी दुनिया इंटरनेट से ही चलती है और सारे काम इंटरनेट की सहायता से ही होते हैं। हर क्षेत्र में इंटरनेट आज बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इतना ही नहीं आप इंटरनेट की हेल्प से किसी भी इंसान के बारे में बहुत ही आसानी से कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आपको कहीं भी बाहर जाना नहीं पड़ता क्योंकि आप अपने घर से ही सारे काम बैठे बैठे कर सकते हैं। जब से इंटरनेट की खोज हुई है तब से ही लोगों का जीवन बहुत ज्यादा खुशहाल बन गया है क्योंकि मुश्किल से मुश्किल काम चुटकियों में हो जाते हैं। 

इंटरनेट क्या है?

इंटरनेट को हिंदी में अंतरजाल के नाम से जाना जाता है और इसे इंग्लिश में इंटरनेशनल नेटवर्क (international network) भी कहा जाता है। इस का फुल फॉर्म इंटरकनेक्टेड नेटवर्क (interconnected network) है। यह पूरे वर्ल्ड की जानकारी को आपके लैपटॉप, मोबाइल फोन या फिर टेबलेट पर उपलब्ध करा देता है। इस प्रकार से यह कहना गलत नहीं है कि इंटरनेट एक बहुत ही ज्यादा आधुनिक संचार प्रौद्योगिकी है जिसके अंदर बहुत सारे कंप्यूटर एक नेटवर्क में जोड़े गए हैं। इसीलिए इंटरनेट के जरिए से अनेकों सूचनाएं और जानकारियां डिजिटली अवेलेबल होती हैं। यही वजह है कि इंटरनेट को पूरी दुनिया का तंत्र भी कहते हैं क्योंकि इससे पूरे वर्ल्ड के लोग आपस में एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। 

इंटरनेट का आविष्कार कब हुआ था ?

पूरी दुनिया को जोड़ने वाले इंटरनेट का आविष्कार सन् 1960 के दशक में हुआ था। अमेरिका से इंटरनेट की शुरुआत हुई थी। वहीं हमारे देश भारत में इंटरनेट 80 के दशक के दौरान आया था। इंटरनेट के आविष्कार का पूरा श्रेय अमेरिका के कंप्यूटर वैज्ञानिक विन्टन-सर्फ (Vinton cerf) और बॉब काह्न (Bob Kahn) को जाता है। वहीँ वर्ल्ड-वाइड-वेब का आविष्कार टिम बर्नर्स-ली (Tim Berners-Lee) ने किया था जिसके बाद इन्टरनेट और भी अधिक प्रसिद्ध हुआ।

इंटरनेट का महत्व क्या है ?

इंटरनेट का महत्व आप इसी बात से जान सकते हैं कि आज हर जगह पर इंटरनेट कनेक्शन पाया जाता है। आप चाहें कहीं भी चले जाएं आपको इंटरनेट की सुविधा हर जगह अवेलेबल मिलेगी। इंटरनेट का इस्तेमाल आज निम्नलिखित जगहों पर काफी बड़े पैमाने पर होता है – 

  • मेट्रो
  • रेलवे स्टेशन
  • दुकानें 
  • स्कूल और कॉलेज
  • शिक्षण संस्थान
  • एनजीओ
  • यूनिवर्सिटीज 
  • सरकारी और गैर सरकारी संगठन
  • बैंक
  • एयरपोर्ट
  • रेस्टोरेंट
  • मॉल इत्यादि 

इंटरनेट के लाभ और हानि

वैसे तो इंटरनेट सभी लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन जहां एक ओर इसके माध्यम से स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई आसान तरीके से कर सकते हैं तो वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। पढाई के लिए इंटरनेट बहुत ही उपयोगी है लेकिन कई बच्चे सोशल मीडिया पर अपना समय बर्बाद करते हुए दिखाई देते हैं। वहीँ कई बच्चे अपने घरवालों से छुपकर इंटरनेट का इस्तेमाल करके गलत वेबसाइट्स का उपयोग करते हैं। ऐसी गलत वेबसाइट्स युवाओं के भविष्य के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है।

हालांकि माता-पिता को इन बातों का अंदाजा होता है लेकिन वह जानबूझकर ऐसी बातों को अनदेखा कर देते हैं। इस वजह से बच्चे खुलकर इंटरनेट का उपयोग करते हैं। परंतु ऐसा करना कम उम्र के बच्चों के लिए ठीक नहीं होता और उन्हें चाहिए कि वो हमेशा अपने घर के बड़े लोगों के सामने ही इंटरनेट का प्रयोग करें। 

निष्कर्ष

इन्टरनेट आज के समय में बेहद उपयोगी है और इससे कई सारे काम आसान हुए हैं। इंटरनेट ने कई क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी दिए हैं और आज हर एक ऑफिस में आपको कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग होता हुआ दिखाई देगा। लेकिन जिस प्रकार से हर सिक्के के दो पहलु होते हैं ठीक उसी तरह इंटरनेट का यदि गलत उपयोग किया जाए तो इसके कई नुकसान भी हैं। इसलिए इंटरनेट हमें उपयोग तो करना चाहिए लेकिन उसके दुष्प्रभाव के बारे में भी हमें पता होना चाहिए।

आगे पढ़ें:

दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल इंटरनेट पर निबंध। इस लेख में हमने आपको जानकारी दी कि आप इंटरनेट पर निबंध 100 शब्दों में, 150 शब्दों में, 250 शब्दों में और 500 शब्दों में कैसे लिख सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि आप को इंटरनेट पर निबंध का यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। इसलिए इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

ऐसे ही काम की रोचक जानकारी और Latest Update के लिए फैक्ट दुनिया की Instagram Page को फॉलो करें

Leave a Reply