एक अनोखा शहर जो बसा है जमीन के अंदर

आस्ट्रेलिया में एक ऐसा शहर भी है जहाँ के लोग जमीन के अंदर रहना पसंद करते हैं और इसके लिए उन्होंने जमीन के नीचे खुदाई कर खूबसूरत और अलीशान घरों का निर्माण कर लिया है। लेकिन ऐसा क्यों ? है न हैरान करने वाली बात?

आस्ट्रेलिया के एडिलिड शहर से 846 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस शहर का नाम कूबर पेडी है जहाँ लगभग 3500 लोग रहते हैं जिनमे से 60% लोग जमीन के अंदर खूबसूरत गुफाओं में रहते हैं।

सन 1915 में इस जगह पर ओपल यानी की एक प्रकार का दूधिया पत्थर भारी मात्रा में पाया गया था तब से यहाँ खनन का काम चल रहा है और आज भी यहाँ के लोगों का यह मुख्य व्यवसाय है। दुनिया में सबसे ज्यादा ओपल लगभग 95% इसी इलाके में पाया जाता है।

खनन करने वाले मजदूर ज्यादातर समय उन गुफाओं में रहते थे क्योंकि यह एक रेगिस्तानी इलाका है जिससे जमीन के बाहर का तापमान बहुत ज्यादा होता था, ख़ास तौर पर गर्मियों में बहुत ज्यादा तकलीफों का सामना करना पड़ता था।

गर्मी की इस समस्या से निपटने के लिए धीरे-धीरे लोगों ने पहाड़ के किनारों को खोद कर (डगआउट) के अंदर रहना शुरू कर दिया।

यहाँ विचित्र तरीके से जमीन के अन्दर आलीशान तीन बी.एच. के. घर, होटल, चर्च, म्यूजियम आदि बनाये गए हैं।

रौशनी के लिए घरों में खिड़कियाँ भी लगाई गयीं हैं और बेहद खूबसूरत तरीके से सजावट भी किये गये हैं। इन घरों की सबसे खास बात यह है की इसके अंदर का तापमान हमेशा अनुकूल होता है, गर्मियों में न तो ए.सी की जरूरत पड़ती और न ही सर्दियों में हीटर की।

इस ख़ास जगह को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं और यहाँ कई फिल्मो की शूटिंग भी हो चुकी है। आपको इस अनोखी जगह के बारे में जानकर कैसा लगा? उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस बारे में अपने विचार हमें कमेंट करके जरुर बताएं।

ऐसे ही काम की रोचक जानकारी और Latest Update के लिए फैक्ट दुनिया की Instagram Page को फॉलो करें

Leave a Reply