लेटकर करने वाले आसनों के नाम और उनके फायदे 

FactDunia.com

5 ऐसे बेहतरीन आसन जिन्हें आप घर पर लेटकर आराम से कर सकते हैं, और इनके फायदे भी कई सारे हैं जिनकी जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं 

इन आसनों को करने के लिए कोई विशेष उपकरण या सामन की जरुरत नही है, बस एक योगा मैट बिछाइये शुरू हो जाइये...

बताये गये आसनों के अभ्यास से  शारीरिक लाभ मिलने के साथ-साथ मानसिक फायदे भी मिलते हैं इसलिए इन्हें रोज अभ्यास करना चाहिए। 

– इससे पेट की चर्बी घटती है और कमर पतली होती है। – कमर दर्द से राहत दिलाने में कारगर है। – महिलाओं में गर्भाशय से संबंधित दोष दूर होते हैं। – पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करता है।

धनुरासन 

– शरीर के तनाव और थकान को दूर करने में सहायक है। – साइटिका में राहत मिलती है। – अस्थमा के रोगियों के लिए भी काफी लाभदायक है। – रीढ़ की हड्डी को मजबूती देता है। 

भुजंगासन 

– डाइजेशन सिस्टम को बेहतर करता है। – व्यक्ति के शरीर के संतुलन को सुधारता है। – कमर को मजबूत बनाता है। – हिप्स, कोर और एब्स की मसल्स को मजबूत बनाता है। 

नौकासन

– रीढ़ की हड्डी को ठीक करता है।  – कमर, नितंब इत्यादि को  मजबूत बनाता । – जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी है उन्हें स्वस्थ करने में कारगर है। – हर्निया से पीड़ित लोगों को स्वस्थ करता है। 

हलासन

– सारे शरीर को काफी आराम मिलता है। – थकावट दूर करता है। – तनाव को दूर करने में भी सहायक है। – शरीर के रक्तचाप को नियमित करता है। 

शवासन 

10 लेटकर करने वाले आसन और इन आसनों को कैसे करें? पूरी जानकारी के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें